Jogini waterfall image
Jogini Waterfall Trek

मनाली के प्रसिद्ध और छिपे हुए वॉटरफॉल में से एक – Jogini Waterfall Trek Manali

  • Post last modified:October 10, 2023
  • Post author:
Contents hide

जोगिनी वॉटरफॉल ट्रेक के बारे में - About Jogini waterfall trek in Hindi

Jogini waterfall manali image

Jogini Waterfall Manali की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। लेकिन ज्यादातर पर्यटक मनाली के इस खूबसूरत Waterfall को मिस कर देते हैं, क्योंकि आज भी जो लोग पहली बार मनाली आते हैं, उन्हें इस खूबसूरत वॉटरफॉल के बारे में नहीं पता होता है।

मेरे अपने अनुभव से मैं आपको एक बात दावे से बता सकता हूं कि Jogini Waterfall जैसा वॉटरफॉल आपने पहले कभी नहीं देखा होगा, इस वॉटरफॉल की खूबसूरती आपको पूरी तरह से मंत्रमुग्ध करने के लिए काफी है।

Jogini waterfall rainbow view image

यह वॉटरफॉल 160 फीट की ऊंचाई से गिरता है। यह नजारा वाकई में किसी की भी कल्पना से परे है, और इस वॉटरफॉल के आसपास की प्राकृतिक सुंदरता आपकी थकान को पूरी तरह से दूर कर देगी।

आप सोच रहे होंगे कि ख़ूबसूरत नज़रों के बीच ये थकन कहाँ से आ गई तो मै आपको बता दूं कि आपको Jogini Waterfall तक पहुंचने के लिए 3 किलोमीटर का ट्रेक करना होगा ये ट्रेक तोहड़ा मुश्किल है, लेकिन मंजिल बेहद खूबसूरत है।

मेरा मानना है कि अगर आप मनाली घूमने आएं तो जोगिनी वॉटरफॉल जैसी खूबसूरत जगह को बिल्कुल भी मिस न करें।

क्या परिवार के साथ जोगिनी वॉटरफॉल जा सकता है - Can one go to Jogini Falls with family

jogini waterfall trek first waterfall image

आप बिल्कुल अपने परिवार के साथ Jogini Waterfall जा सकते हैं, लेकिन आपके परिवार के सदस्यों का फिट रहना जरूरी है। लेकिन अगर आपके परिवार में कोई ऐसा सदस्य है, जो जोगिनी वॉटरफॉल तक नहीं जा सकता है।

तो आप उन्हें ट्रेक की शुरुआत में एक छोटे से Waterfall पर भी छोड़ सकते हैं, मैं जिस Waterfall की बात कर रहा हूं, उस Waterfall की फोटो मैंने इस ब्लॉग में ऊपर लगाई है, अधिकतर लोग ऐसा ही करते हैं, हर कोई Jogini Waterfall तक नहीं जाता है, अगर आप में से कोई ऊपर नहीं जाना चाहता तो वो नीचे भी एन्जॉय कर सकता है।

यहां आपको चाय, मैगी, परांठे, पकौड़े की दुकाने भी मिल जाएंगी।

जोगिनी वॉटरफॉल घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best time to visit Jogini Waterfall

Jogini waterfall view manali image

देखिए, आप कभी भी मनाली आ सकते हैं, लेकिन अगर आप मनाली के साथ-साथ Jogini Waterfall का मजा लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अप्रैल से जून के बीच मनाली जाना चाहिए।

अगर मैं अपनी बात करूं तो मैं खुद जून के लास्ट वीक में यहां आया था, और मेरा अनुभव बहुत ही शानदार रहा।

और एक खास बात जो आपको ध्यान रखनी है, वो ये कि अगर आपको लगता है, कि आज बारिश हो रही है, या बारिश हो सकती है, तो आपको यहां बिल्कुल भी जोगिनी वॉटरफॉल ट्रेक करने की जरूरत नहीं है।

बारिश के मौसम में ये ट्रेक करना आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। यहां आने से पहले मौसम के बारे में ऑनलाइन जानकारी जरूर लें और कोशिश करें की इस ट्रेक को आप तब करें, जिस दिन धूप अच्छे से निकली हुई हो। क्योंकि वॉटरफॉल का पानी वाकई बहुत ठंडा होता है।

जोगिनी वॉटरफॉल तक कैसे पहुँचें - How to Reach Jogini Waterfall

Jogini waterfall trek route view

आज के समय में मनाली पहुंचना बहुत आसान हो गया है, क्योंकि सड़कें बहुत अच्छी बन गई हैं, इसीलिए आज के समय में मनाली में पर्यटकों का आना-जाना काफी बढ़ गया है।

बस से – By Bus :- इस खूबसूरत Waterfall तक पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले मनाली पहुंचना होगा। आपको दिल्ली से मनाली के लिए डायरेक्ट वोल्वो बस आसानी से मिल जाएगी। 

मनाली से दिल्ली के लिए यह बस रात को करीब 8 बजे दिल्ली के कश्मीर गेट से निकलती है, और सुबह 7 से 8 बजे के बीच मनाली पहुंचा देती है।

ट्रेन से – By Train :- मनाली में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। मनाली से 162 km दूर एक रेलवे स्टेशन है, इस रेलवे स्टेशन का नाम है, जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन यह रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

अगर आप ट्रेन की मदद से आना चाहते हो, तो भी आ सकते हो, यहां से आपको मनाली के सीधी टैक्सी या बस आसानी से मिल जाएगी।

सड़क द्वारा – By Road :- अगर आप सड़क मार्ग से मनाली आना चाहते हैं तो सड़क मार्ग से भी आ सकते हैं। आप यहां दो जगहों से आ सकते हैं, पहला दिल्ली से मनाली और दूसरा चंडीगढ़ से मनाली।

दिल्ली से मनाली की दूरी 500 किलोमीटर है, और अगर आप चंडीगढ़ से मनाली जाएं तो दूरी 269 किलोमीटर है।

सबसे अच्छी बात यह है, कि आप सीधी ट्रेन से चंडीगढ़ आएं और फिर चंडीगढ़ से मनाली के लिए टैक्सी बुक करें। मैं भी पहले डायरेक्ट चंडीगढ़ आया और चंडीगढ़ से टैक्सी ली और फिर मनाली गया।

हवाई जहाज द्वारा – By Air :- अगर आप फ्लाइट से मनाली आना चाहते हैं तो आप फ्लाइट से भी मनाली आ सकते हो। भुंतर हवाई अड्डा, मनाली के पास सबसे पुराना हवाई अड्डा है, यहां से मनाली 50 किलोमीटर दूर है। 

यहां से आप टैक्सी की मदद से मनाली पहुंच सकते हो।

मनाली से जोगिनी वॉटरफॉल तक कैसे पहुँचें - How to reach Jogini Waterfall from Manali

Manali to Jogini waterfall trek road image

अगर आप दो लोग हैं तो सबसे अच्छा यह होगा कि आप मनाली से स्कूटी या बाइक किराए पर लें और Jogini Waterfall जाएं। या फिर अगर आपके पास अपनी कार है, तो आप उससे भी जा सकते हैं।

लेकिन बाइक या स्कूटी से जाना बेहतर विकल्प है। क्योंकि नीचे कार पार्किंग के लिए ज्यादा जगह नहीं है और अगर बहुत ज्यादा भीड़ हुई तो आपको अपनी कार थोड़ी दूर पार्क करनी पड़ सकती है।

जोगिनी वॉटरफॉल तक पहुंचने में आपको कितना समय लगेगा - How much time will it take you to reach Jogini Falls

Jogini Waterfall Trek image

इस खूबसूरत वॉटरफॉल तक पहुंचने में आपको 1 से 2 घंटे का समय लगेगा। यह समय आपके फिटनेस लेवल पर भी निर्भर करता है।

जोगिनी वॉटरफॉल ट्रेक कितना कठिन है - How difficult is the Jogini Waterfall Trek

यह ट्रेक छोटा जरूर है, लेकिन मैं इसे आसान नहीं कहूंगा क्योंकि इस ट्रेक की चढ़ाई खड़ी है, लेकिन यह एक छोटा ट्रेक है, इसलिए आप इस ट्रेक को कर सकते हो।

मनाली से जोगिनी वॉटरफॉल की दूरी कितनी है - What is the distance from Manali to Jogini Waterfall

Jogini Waterfall Trek

मनाली से Jogini Waterfall की दूरी 4.6 किलोमीटर है।

जोगिनी वॉटरफॉल तक पहुँचने के लिए आपको कितनी दूरी तय करनी होगी - Jogini Waterfall Trekking Distance

Jogini Waterfall Trek view image

Jogini Waterfall तक पहुंचने के लिए आपको 3 किलोमीटर का ट्रेक करना होगा।

इस ट्रेक को करते समय ये चीज़े अपने साथ जरूर रखें - Things To Keep In Mind for Jogini Waterfall Trek

Jogini waterfall trek image

ये वो चीजें हैं जो जोगिनी वॉटरफॉल पर ट्रैकिंग करते समय आपके पास होनी चाहिए।

  • एक अच्छा ब्लूटूथ स्पीकर
  • ट्रैकिंग शूज
  • पानी की बोतल
  • एक्स्ट्रा कपड़े, तौलिया
  • स्नैक्स ( हल्का नास्ता )
  • एक अच्छा कैमरा
  • और एक पावर बैंक

एक खास बात आप जो भी खाने का सामान अपने साथ ले कर जाएं, उसे वापस अपने बैग में रख लें और ऊपर किसी भी तरह का कचरा न फैलाएं।

नोट :- अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया तो इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, और गर्मियों के दौरान मनाली की इस खूबसूरत जगह को बिल्कुल भी मिस न करें।

इस पोस्ट को जरूर शेयर करें

Leave a Reply