Best Homestay in jagatsukh village

आपको मनाली में रहने के लिए इससे बेहतर जगह नहीं मिलेगी – Best Homestay in Manali

• Post last modified:March 16, 2024
  • Post author:

Best Homestay in Manali, आज इस ब्लॉग में, मैं आपको बताऊंगा कि अगर आप भी मेरी तरह मनाली में कुछ दिन शांति से बिताना चाहते हैं, तो आपको कहां जाना चाहिए और साथ ही मैं आपको यह भी बताऊंगा।

कि मैं यहां कितने दिन रुका, और आप यहां कैसे पहुंच सकते हैं, ये सब मैं आपको इस ब्लॉग में एक-एक करके बताने जा रहा हूं।

सबसे पहले मैं आपको अपने बारे में बता दूं, मैं काफी समय से सोच रहा था, कि कुछ दिन पहाड़ों में शांति से रहूं।

इसलिए मैंने रिसर्च शुरू की और मैंने फैसला किया कि मैं Manali जाऊंगा और वहां करीब 10 से 15 दिन इन खूबसूरत वादियों के बीच रहूंगा और अपना काम करूंगा।

Jagatsukh village image

जब मैंने रिसर्च की तो मुझे पता चला कि मनाली से 7 किलोमीटर दूर जगतसुख नाम का एक विलेज है, और यहां एक बहुत ही खूबसूरत जगह पर एक होम स्टे है।

और इस जगह का पता मुझे यूट्यूब पर एक वीडियो की मदद से चला। तो मैंने उस जगह के Owner का नंबर लिया और उनसे बात की और 10 दिन के लिए अपनी बुकिंग कर ली।

Jagatsukh Home stay view room images

मुझे ये जगह क्यों पसंद आई, अब बात करते हैं इसके बारे में।

सबसे पहले तो यह जगह मनाली से ज्यादा दूर नहीं थी, यहां से आप आसानी से 10 मिनट में मनाली पहुंच सकते हैं और जगतसुख विलेज में जहां यह होम स्टे है।

यह जगह भी बहुत शांत और खूबसूरत थी, और सभी चीजें आसानी से मिल जाती है, और यहाँ के लोग भी बहुत अच्छे है।

Best Homestay in jagatsukh village Manali

आप इस तस्वीर में उस होम स्टे को देख सकते हैं जिसमें मैं रुका था और इस जगह के Owner को भी आप इस तस्वीर में देख सकते हैं।

यहां आपको हर तरह के कमरे मिलेंगे, अगर आप दो लोग हो, तो यह कमरा आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा जिसमें मैं खुद रुका था।

इस कमरे में आपको खाना बनाने के लिए किचन, इंडक्शन अटैच्ड बाथरूम, जैसी सुविधाएं मिलेंगी, अगर आप सर्दियों के दौरान यहां आएंगे तो आपको हीटर भी मिलेगा।

हीटर का किराया लिया जाता है।

Jagatsukh Home stay view image

आप चाहें तो नीचे से खाना और चाय ऑर्डर कर सकते हैं और अगर खुद बनाना चाहें तो वो भी कर सकते हैं।

अगर मैं अपनी बात करूं तो मैं अपने लिए खाना खुद ही बनाता था, बस नीचे से रोटी आर्डर करता था और बाकी सब कुछ खुद ही बनाता था।

खाना और चाय बनाने के सारे बर्तन कमरे के साथ ही आपके दिए जाते हैं।

Jagatsukh Home stay room view

अब बात करते हैं कि Jagatsukh Village होम स्टे के Owner कैसे है।

यहां का सारा काम, ये परिवार ही देखता है, यहां कोई स्टाफ नहीं है, क्योंकि यह कोई होटल नहीं है।

यहां के Owner का व्यवहार बहुत अच्छा और मिलनसार है, आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी यहां नहीं होगी।

अगर आप मनाली या जगतसुख के आसपास कहीं घूमने जाना चाहते हैं, तो यहां से स्कूटी किराए पर भी ले सकते हैं।

मै आपके साथ इस होम स्टे के ओनर का नंबर शेयर कर रहा हु। आप उनसे बात करके बुकिंग करा सकते हैं. बुकिंग करने के लिए आपको एडवांस पैसे जमा करने होंगे। जो की मैने भी दिया था

और आप यहां के Owner पर पूरा भरोसा कर सकते हैं।

Best Homestay in Manali Contact No :- 9805365610

इस होम स्टे का किराया कितना होगा - Homestay Rent in Manali

Jagatsukh village best home stay image

इस होम स्टे का किराया इस बात पर निर्भर करता है कि आप यहां किस महीने आ रहे हैं और कौन सा कमरा लेते हैं।

यहां का किराया सबसे सस्ता बारिश के महीनों में होता है, क्योंकि बारिश के मौसम में बहुत कम पर्यटक पहाड़ों में आते हैं।

अगर मैं अपनी बात करूं तो मैं सर्दियों के मौसम यहां गया था, और 25 दिसंबर से 3 जनवरी तक यहां रुका था, और मुझे प्रतिदिन 6 00 रुपये किराया देना पड़ा, इसमें हीटर के पैसे अलग हैं।

इस 600 रुपये में हीटर को छोड़कर सब कुछ शामिल था।

बर्फ के समय का नज़ारा - Jagatsukh Homestay Snowfall View

Jagatsukh home stay snowfall view image

अगर आप भी स्नोफॉल का मजा लेना चाहते तो इससे खूबसूरत जगह आपको नहीं मिलेगी। आप अपने रूम से ही स्नोफॉल को गिरते हुए देख सकते हैं

और यह नजारा इतना खूबसूरत होगा कि आपको एक बार के लिए यकीन ही नहीं होगा। और आपकी ख़ुशी का ठिकाना भी नहीं रहेगा।

अगर आप इस नजारे का मजा लेना चाहते हैं तो आपको यहां सर्दियों के समय में जनवरी के आखिरी में आना होगा, आप जब भी यहां आएं तो एक बार Owner से बात जरूर करें

और मौसम का weather forecast देखकर ही आएं, क्योंकि मैं भी यहां स्नोफॉल देखने ही आया था

लेकिन मेरी किस्मत इतनी अच्छी नहीं थी इस बार फरवरी में स्नोफाल हुई। आप यह गलती मत करना अगर आपको स्नोफॉल देखनी है तो।

जगतसुख गांव कैसे पहुंचें - How to Reach Jagatsukh Village

Jagatsukh village road view image

अगर आपने अब मन बना लिया है, Best Homestay in Manali Jagatsukh Village आने का तो मैं आपको बताऊंगा कि आप इस खूबसूरत जगह तक कैसे पहुंच सकते हो।

यहां पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले दिल्ली पहुंचना होगा। दिल्ली से आपको मनाली पहुंचना होगा। दिल्ली से मनाली तक आपको वोल्वो बस मिल जाएगी। यह बस रात को 8 बजे दिल्ली से निकलती है।

और सुबह 7 से 8 बजे के बीच मनाली पहुंचती है।

मनाली पहुंचने के बाद आपको जगतसुख विलेज जाना होगा। यह जगह मनाली से केवल 7 किलोमीटर दूर है।

यहां पहुंचने के लिए आप टैक्सी, ऑटो या लोकल बस से जगतसुख पहुंच सकते हैं। यहां पहुंच कर आप Owner को फोन करें।

वो आपको लेने के लिए किसी को भेज देंगे।

अब आप मनाली की सबसे खूबसूरत और शांतिपूर्ण जगह पर पहुंच गए हैं। अब आप आराम से प्राकृतिक सुंदरता के बीच अपना एन्जॉय कर सकते हैं।

नोट :- अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो इसे अपने उस दोस्त के साथ जरूर शेयर करें जो पहाड़ों में कुछ दिन बिताने के बारे में सोच रहा है।