Solang Valley view Image

सोलांग वैली हिमाचल प्रदेश – Solang Valley Himachal Pradesh

• Post last modified:October 15, 2023
  • Post author:

Solang Valley Manali के पास सबसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है, जो भी टूरिस्ट मनाली घूमने आते हैं।

वो मनाली से 13 किलोमीटर दूर इस खूबसूरत Solang Valley को बिल्कुल भी मिस नहीं करते हैं। मैं भी उन ही टूरिस्ट में से एक हूं मनाली पहुँचते ही मैं अगले दिन सोलंग वैली के लिए निकल पड़ा।

जैसा कि मैंने आपको बताया, कि मनाली से Solang Valley की दूरी 13 किलोमीटर है, लेकिन ये 13 किलोमीटर कब खत्म हो जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा। क्योंकि मनाली से सोलंग वैली तक का रास्ता बेहद खूबसूरत है।

जैसे ही आप सोलंग वैली पहुंचेंगे तो सबसे पहले आपको सोलंग वैली का सबसे प्रसिद्ध हरा घास का मैदान दिखाई देगा। यह घास का मैदान चारो और से प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है।

यह खूबसूरत वैली समुद्र तल से 8,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, इस वैली से आप बेहद खूबसूरत ग्लेशियर और बर्फ से ढके पहाड़ो के बेहद खूबसूरत नज़रो को काफी नजदीक से देख सकते हो।

Solang Valley ropeway

Solang Valley को विंटरलैंड के नाम से भी जाना जाता है, जो लोग सर्दियों में स्नोफॉल का मज़ा उठाना चाहते हैं, उनके लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

Solang Valley से होकर गुजरती है,यह ब्यास नदी ये सोलांग वैली की खूबसूरती में वाकई में चार चांद लगा देती है, आप इस नदी में मछली पकड़ने का मज़ा भी ले सकते हैं।

या फिर आप ब्यास नदी के किनारे बैठकर सोलंग वैली की प्राकृतिक सुंदरता को निहार सकते हैं, ये अनुभव वाकई में बेहद खूबसूरत और यादगार होता है।

अगर मैं अपनी बात करूं तो मैं भी जून एन्ड में ही सोलंग वैली गया था, और मेरा अनुभव वाकई में काफी अच्छा रहा।

अब बात आती है, कि आपको सोलंग वैली कब जाना चाहिए तो हम इसके बारे में नेक्स्ट पॉइंट में विस्तार से बात करते है।

सोलंग वैली घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best time to Visit in Solang Valley

Solang Valley Image

जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दूं कि सोलंग वैली कोई ऐसी जगह नहीं है, जिसके लिए अलग से प्लान बनाया जाए, सोलंग वैली घूमने वो टूरिस्ट आते है, जो Manali के आसपास घूमने आए हैं।

अब बात करते हैं, कि आपको सोलंग वैली कब जाना चाहिए, सोलंग जाने का सबसे अच्छा समय क्या है, यह इस बात पर निर्भर करता है, कि आपको कौन सा मौसम ज्यादा पसंद है।

अगर आप बर्फबारी देखना चाहते हैं, तो आप यहां नवंबर से जनवरी के बीच कभी भी जा सकते हैं, इस समय यहां बहुत ठंड होती है।

अगर आप भी मेरी तरह गर्मियों में ठंडे मौसम का मज़ा लेना चाहते हैं, तो आप अप्रैल से जून के बीच यहां आ सकते हो।

अगर मैं अपनी बात करूं तो मैं भी जून के महीने में ही सोलंग वैली घूमने गया था और इस समय मौसम बेहद शानदार था, न ज्यादा ठंडा और न ही गर्म।

एक खास बात आपको बारिश के मौसम में सोलंग वैली बिल्कुल भी नहीं जाना चाहिए।

क्योंकि इस समय आप यहां किसी भी एडवेंचर का मज़ा नहीं ले पाएंगे और आपका यहां आना पूरी तरह से बेकार हो जाएगा, आप बारिश के मौसम को छोड़कर पूरे साल में कभी भी सोलंग वैली जा सकते हैं।

यहां कौन कौनसे एडवेंचर्स का मज़ा उठा सकते हो - Adventures Activities to do in solang Valley

Solang Valley himachal pradesh Image

अब हम बात करेंगे कि Solang Valley में सबसे ज्यादा क्या लोकप्रिय है, वो है एडवेंचर एक्टिविटीज जिसके लिए टूरिस्ट सोलंग वैली आते हैं, शायद आप में से बहुत से लोग ये नहीं जानते होंगे कि सोलंग वैली पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे ज्यादा टूरिस्ट के बीच लोकप्रिय है।

ज्यादातर लोग सोलंग वैली में सिर्फ पैराग्लाइडिंग करने के लिए आते हैं और मैं भी उन ही में से एक हु मै भी पैराग्लाइडिंग करने के लिए ही सोलंग वैली गया था।

तो सबसे पहले हम पैराग्लाइडिंग से शुरुआत करेंगे और मैं पैराग्लाइडिंग का अपना अनुभव भी आपके साथ शेयर करूंगा।

1. पैराग्लाइडिंग - Paragliding

solang valley Paragliding image

पैराग्लाइडिंग सोलंग वैली का सबसे लोकप्रिय एडवेंचर है, जिसके लिए ज्यादातर टूरिस्ट सोलंग वैली आते हैं, और मैं भी पैराग्लाइडिंग करने के लिए ही सोलंग वैली गया था।

पैराग्लाइडिंग Solang Valley में सबसे लोकप्रिय एडवेंचर में से एक है। पैराग्लाइडिंग करते समय आप सोलंग वैली का बेहद खूबसूरत 360 डिग्री का नजारा देख सकते हैं।

अब मैं आपको अपने अनुभव के बारे में बताता हूं। मैंने सोलंग वैली में पैराग्लाइडिंग कैसे की। सबसे पहले सोलंग वैली पहुंचते ही मैंने अपनी स्कूटी पार्क की और पैराग्लाइडिंग के टिकट काउंटर पर पहुंच गया।

यह टिकट कितने का था, इससे पहले मैं आपको बता दूं कि पैराग्लाइडिंग के लिए आपके पास 2 विकल्प हैं, पहला है, छोटी पैराग्लाइडिंग जो कम ऊंचाई से की जाती है।

इस पैराग्लाइडिंग को करने के लिए आपको ट्रैकिंग करके ऊपर तक पहुंचना होगा। यह छोटी वाली पैराग्लाइडिंग 1000 रुपये में की जा सकती है।

लेकिन अगर आप मेरी तरह फुल हाइट से पैराग्लाइडिंग करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको 3500 रुपये का टिकट लेना होगा और इस टिकट में रोपवे का किराया भी शामिल होगा।

इस पैराग्लाइडिंग में आपको रोपवे की मदद से सबसे ऊंची छोटी पर ले जाया जाएगा, जिसके बाद आप वहां से पैराग्लाइडिंग करते हुए वापस ग्राउंड पर उतरेंगे।

इस पैराग्लाइडिंग का मेरा अनुभव बहुत अच्छा रहा।

अब आप सोच रहे होंगे कि 3500 रुपए लेने के बाद वे आपको कितनी देर तक पैराग्लाइडिंग कराएंगे तो मैं आपको बता दूं कि आपको 15 से 20 मिनट तक पैराग्लाइडिंग कराई जाती है, और यह समय मौसम पर भी निर्भर करता है।

solang valley Paragliding images

एक खास बात जब आप पैराग्लाइडिंग करते हुए उतर रहे होंगे तो उस समय वहां के लोकल फोटोग्राफर आपकी बहुत अच्छी फोटो खींचेंगे।

जैसे ही आप उतरेंगे, वे आपके पास आएंगे और आपको आपकी क्लिक की गई फोटो दिखाएंगे। और अगर आपको वह फोटो चाहिए तो उसके लिए वो आप से 300 रुपये मांगेंगे।

लेकिन मैंने ये फोटो थोड़ा मोलभाव करके सिर्फ 100 रुपये में ही ले ली थी, और मेरे दोस्त को ये फोटो 200 रुपये में मिली।

मैं आपको यह इसलिए बता रहा हूं क्योंकि कुछ लोग सोचते हैं कि यह एक scam है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है।

वे सिर्फ आपकी अच्छी फोटो खींचते हैं, और उन्हें आपको दिखाते हैं, बाकी यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है, कि आप उन तस्वीरों को लेना चाहते हैं या नहीं।

2. ज़ोरबिंग - Zorbing

Solang Valley zorbing adventure image

इस एडवेंचर एक्टिविटी में एक बड़ी सफेद गेंद को अंदर डाला जाता है, और फिर आगे की ओर धकेला जाता है, जिसमें आप अंदर की ओर गोल-गोल घूमते हैं। यह एडवेंचर करना ज्यादातर बच्चों को पसंद होता है

लेकिन अगर किसी बड़े का मन हो तो वह भी यह एडवेंचर कर सकता है।

इस एडवेंचर को करने के लिए आपको करीब 350 रुपये खर्च करने होंगे।

3. क्वाड मोटर साइकिलिंग - Quad Biking

Solang Valley Quad Biking Adventure Image

यह एक बेहतरीन एडवेंचर है जिसका मजा हर कोई ले सकता है, आपको यह बाइक राइड जरूर करनी चाहिए। यह बाइक आपको सोलंग वैली में आसानी से किराए पर मिल जाएगी। इस बाइक से आप सोलंग में ऑफ-रोडिंग का मजा भी ले सकते हैं।

इस एडवेंचर को करने के लिए आपको 800 से 1000 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते है।

4. स्कीइंग - Skiing

Solang Valley Skking winter adventure image

यह एडवेंचर आप केवल सर्दियों में ही कर सकते हैं, जब सोलंग वैली चारों तरफ से बर्फ से ढकी होती है, अगर आप सर्दियों के दौरान सोलंग वैली घूमने जाते हैं तो इस शानदार एडवेंचर को बिल्कुल भी मिस न करें। सर्दियों में सोलंग वैली में ये एडवेंचर सबसे शानदार होता है।

इस एडवेंचर को करने के लिए आपको 300 से 500 रुपये तक खर्च करने होंगे।

5. स्नोमोबाइलिंग - Snowmobiling

Solang Valley Snowmobiling winter adventure image

सर्दियों के दौरान सोलांग वैली में करने के लिए यह एक शानदार एडवेंचर है। इसमें आपको एक स्नोमोबिलिंग मिलती है, जिसे आप बर्फ पर जितनी तेजी से चाहें आप चला सकते हैं।

अगर आप सर्दियों के दौरान सोलांग वैली जाएं तो इस एडवेंचर को बिल्कुल भी मिस न करें। स्नोमोबिलिंग करते समय आपको ऐसा महसूस होगा मानो आप बर्फ पर तैर रहे हों।

इस एडवेंचर को करने के लिए आपको करीब 500 रुपये खर्च करने होंगे।

6. सोलंग वैली रोपवे - Ropeway Ride

Solang Valley Ropeway Image

अगर आप Solang Valley को ऊंचाई से देखना चाहते हैं, तो आपको रोपवे की सवारी जरूर करनी चाहिए।

Solang Valley ropeway view Image

इस रोपवे से आपको सोलंग वैली का बेहद खूबसूरत 360 डिग्री व्यू और बर्फ से ढके पहाड़ देखने को मिलेंगे। अगर आप सोलंग वैली घूमने जाएं तो रोपवे की सवारी जरूर करें।

solang valley rope view image

इस एडवेंचर को करने के लिए आपको 450 रुपये खर्च करने होंगे।

सोलांग वैली कैसे पहुंचें - How Reach Solang Valley in Himachal Pradesh

Manali to Solang Valley road journey image

Solang Valley पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले हिमाचल प्रदेश के सबसे मशहूर हिल स्टेशन मनाली पहुंचना होगा। मनाली से सोलांग वैली की दूरी 13 km है। आप मनाली से सोलंग वैली तक टैक्सी ले सकते हैं। लेकिन मेरे हिसाब से टैक्सी से जाना बहुत बोरिंग ऑप्शन है।

solang valley road image

इसलिए मैंने सोलंग वैली जाने के लिए मनाली से एक स्कूटी किराए पर ली थी। आप चाहें तो बाइक भी किराये पर ले सकते हैं, स्कूटी आपको एक दिन के लिए 500 रुपये में मिल जाएगी और बाइक आपको 1000 से 1200 रुपये तक मिल जाएगी।

क्या मैं सोलंग वैली में रात को रुका जा सकता है - Accommodation and Food in Solang Valley

जैसा कि मैंने आपको शुरू में बताया था कि टूरिस्ट मनाली से सोलंग घूमने आते हैं और एडवेंचर करते हैं और अपना एन्जॉय करने के बाद वापस मनाली चले जाते हैं।

ज्यादातर टूरिस्ट ऐसा ही करते हैं। लेकिन अगर आप सोलंग वैली में एक रात रुकना चाहते हैं, तो आप सोलंग में रुक सकते हैं, यहां आपको रहने के लिए लग्जरी रिसॉर्ट, गेस्टहाउस, होम स्टे, सुइट्स और कैंप मिल जाएंगे

और सोलंग वैली में खाने-पीने के बहुत सारे विकल्प हैं, जैसे की हिमाचली की cuisine भारतीय व्यंजन, कैफे, रेस्टोरेंट ये सारी सुविधाएं आपको सोलंग वैली में मिलेंगी।

सोलंग वैली घूमने के बाद कहा जाना चाहिए - Where to go after Solang Valley

अगर, मेरी तरह, आप भी Solang Valley केवल की घूमने और पैराग्लाइडिंग करने जा रहे हो, तो मेरे पास आपके लिए एक शानदार प्लान है जिसको मेने भी फॉलो किया था।

तो अब सुनिए, आप शुभा मनाली से एक स्कूटी किराए पर लें और 11 बजे तक सोलंग वैली पहुंचें और वहां एन्जॉय करने के बाद जोगिनी वॉटरफॉल देखने जाएं, यह मनाली की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जिसके बारे में बहुत से लोग जानते हैं।

ये जगह वाकई बहुत खूबसूरत है, आपको इस जगह को बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए। मैंने आपको अपने ब्लॉग में बताया है, कि आप यहां कैसे जा सकते हैं

और आपको कब जाना चाहिए। आप यहां क्लिक करके आप जोगिनी वॉटरफॉल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नोट :- अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया तो इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।